रोहतास के लाल को यूपीएससी 2016 में मिला 25वां रैंक

0
1377

संघलोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा-2016 के परिणाम की दूसरी सूची में रोहतास के दिनारा प्रखंड अंतर्गत असियां गांव निवासी विनय मिश्रा ने 25वीं रैंक प्राप्त हुआ है। इस कामयाबी पर पूरे जिले को फक्र है।

ज्ञातहो कि यूपीएससी द्वारा खाली पड़े 109 सीटों के लिए जारी की गई परीक्षा में उर्तीण प्रतीक्षारत अभ्यार्थियों के सूची में विनय को यह रैंक मिली है। 31 मई को पहली सूची जारी हाेने के बाद दूसरी सूची 8 दिसंबर को जारी की गई। जिसमें विनय ने स्थान प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की। उसने अपनी सफलता से यह भी साबित किया है कि सामान्य परिवेश में रहकर भी शिक्षा की नींव मजबूत की जा सकती है और उसके बूते सफलता की इबारत लिखी जा सकती है। असियांगांव निवासी विरेन्द्र मिश्र के पुत्र विनय को बचपन से ही पढ़ने-लिखने से लगाव था। विनय के पिता किसानी के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर मेडिकल स्टोर की दुकान चलाते हैं। नतीजतन उन्होंने स्थानीय स्तर पर ही प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की और इंटर तक की पढ़ाई सासाराम के संत पॉल स्कूल से पूरी की। इसके बाद वे तैयारी में लग गए और यूपीएससी की परीक्षा में सफल होकर यह साबित किया कि ग्रामीण इलाके में भी प्रतिभा निखरती है। बस दृढ़ निश्चय होना चाहिए।

छात्र जीवन से विनय की समाज सेवा में रूचि थी। विनय ने जब यूपीएससी की तैयारी शुरू की तो पहली बार में सफलता नहीं मिली। दूसरा प्रयास भी फलदायी नहीं रहा। विनय ने वर्ष 2014 15 में आयोजित यूपीएससी की परीक्षा में भी शामिल हुए। लेकिन दोनों बार वे सिर्फ प्रारंभिक परीक्षा तक हीं पहुंच सके। लेकिन, इससे वे निराश नहीं हुए और लगातार मेहनत करते रहे। चौथी बार प्रयास किया और सफलता का स्वाद चखा है। 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here