UPSC की परीक्षा में बक्सर के लाल ने हासिल किया चौथा रैंक

0
923

यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2017 की परीक्षाओं के परिणाम की घोषणा हो गई है. इस परीक्षा में हैदराबाद के दुरीशेट्टी ने देशभर में टॉप किया है. वहीं अनु कुमारी ने दूसरा और सचिन गुप्ता ऑल इंडिया रैंकिग में तीसरे स्थान मिला है. जबकि बक्सर जिले के राजपुर प्रखंड के अतुल प्रकाश ने इस परीक्षा में चौथा स्थान हासिल किया है. बक्सर जिले के राजपुर प्रखंड के मंगराव गांव के अशोक कुमार राय के पुत्र अतुल प्रकाश राय ने यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान लाकर गाँव सहित पूरे सूबे का नाम रौशन किया है.

अतुल प्रकाश दिल्ली में रहकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. अतुल प्रकाश के पिता अशोक राय पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर डिवीजन में चीफ इंजीनियर हैं और फिलहाल हाजीपुर में कार्यरत हैं. अतुल के इस उपलब्धि की सूचना गांव में जैसे ही मिली. खुशी की लहर दौड़ गई. उनके चाचा सतेंद्र राय ने बताया कि अतुल शुरू से मेधावी छात्र रहा है. उसकी इस उपलब्धि पर उन्हें गर्व है.

बक्सर में अतुल प्रकाश के परिजन खुशियां मनाते हुए

अतुल ने 2009 में दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल (डीपीएस) पटना से मैट्रिक पास की. इसके बाद वे प्‍लस टू के लिए दिल्ली चले गए. वहां आइआइटी की भी साथ-साथ तैयारी की. अतुल ने 2011 में दिल्ली से प्‍लस टू की परीक्षा उत्तीर्ण की. आगे आइआइटी दिल्ली में भी दाखिला मिल गया. अतुल ने वर्ष 2016 में सिविल सेवा परीक्षा दी, लेकिन उन्‍हें 558वां स्‍थान मिला. उन्होंने आगे भी प्रयास जारी रखा और वर्ष 2017 की परीक्षा में चौथे स्थान पर चयनित हुए हैं.

अतुल के पिता अशोक राय ने बताया कि बेटा शुरू से ही अपनी सफलता को लेकर आशान्वित था. इंडियन रेल सेवा में योगदान के बाद उसने छुट्टी लेकर फिर तैयारी की. इसका नतीजा आज सामने है. उन्होंने बताया कि उनकी तमन्ना थी कि बेटा हायर स्टडीज के लिए विदेश जाएं, लेकिन उसने सिविल सेवा में ही बेहतर करने की इच्छा जाहिर की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here