रोहतास के इन धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों पर बनेंगे पर्यटक भवन

0
643
चंदनतन शहीद पहाड़ी

रोहतास जिला के धार्मिक व ऐतिहासिक स्थानों पर आनेवाले पर्यटकों को अच्छी सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रति जिला प्रशासन अब सक्रिय हो चुका है. पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था से लेकर ठहरने, खाने-पीने तक की व्यवस्था करने की तैयारी है. जिला प्रशासन शहर के दो धरोहर स्थानों पर मॉडल शौचालय, जलपान भवन, यात्री निवास भवन आदि बनाने की योजना बनायी है. इसके लिए जिला मुख्यालय सासाराम के दक्षिणी छोर पर स्थित शक्तिपीठ मां ताराचंडी धाम और चंदनतन पीर पहाड़ी के समीप का चुनाव किया गया है. इन दोनों जगहों पर मॉडल शौचालय, जलपान भवन व पर्यटन भवन बनाया जायेगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है.

इस संबंध में डीएम अनिमेष कुमार पराशर ने बताया कि जिले के धरोहर व ऐतिहासिक जगहों पर काफी संख्या में पर्यटक आते हैं. पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था सहित रहने, ठहरने, खाने-पीने आदि कार्य के लिए उक्त योजना बनायी गयी है. सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण की प्रक्रिया पूरी शुरू कर दी जायेगी.

ताराचंडी धाम एरिया

डीएम ने बताया कि हरेक मॉडल कार्य का निर्माण एक निर्धारित प्रारूप के अनुसार होगा. सबसे पहले ताराचंडी धाम, फिर चंदतन पीर पहाड़ी व बाद में गुप्ता धाम में काम होगा. उन्होंने बताया कि जिले के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल गुप्ताधाम में भी काफी संख्या में पर्यटक व शिव श्रद्धालु पहुंचते हैं. वहां खाने-पीने, रहने आदि में परेशानी होती है. लेकिन, अब इस समस्या को दूर किया जायेगा. वहां भी मॉडल शौचालय का निर्माण कराया जायेगा. इसके साथ-साथ जलपान भवन व पर्यटक भवन का निर्माण किया जायेगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here