प्रकृति प्रेमियों को लुभा रहा रोहतास जिले का कशिश झरना

0
1072
कशिश जलप्रपात

रोहतास जिले के कैमूर पहाड़ी से गिरने वाले झरने सैलानियों को आकर्षित करते हैं. सैकड़ों की संख्या में सैलानी जलप्रपात में स्नान व रमणीक स्थान पर घूमने व छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं. बरसात की शुरुआत होते ही यहां पर्यटकों की आमद बढ़ जाती है. रोहतास के कैमूर पहाड़ी से गिरने वाले झरनों में से एक है कशिश जलप्रपात. जो अपनी मनोरम सुंदरता के लिए जाना जाता है.

कशिश जलप्रपात वर्षों से प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है. यहां आकर लोग प्रकृति के संगीत को करीब से सुन पाते हैं. पहाड़ से गिरते पानी को निहारना रोमांचक एहसास देता है. इस झरने के इर्द-गिर्द अवस्थित जंगल व आयुर्वेदिक पौधों से सुसज्जित यह मनोरम जगह लोगों को पिकनिक के लिए आकर्षित करता है. ऐसी मान्यता है कि इस झरने में स्नान करने से कई प्रकार के चर्म रोगों से मुक्ति मिलती है. इस झरना का लुत्फ उठाने रोहतास ही नहीं बगल के कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, बनारस, रांची व पटना के अलावे देश के अन्य राज्यों से भी सैलानी पहुंचते है.

कशिश झरना, फोटो- आशीष कौशिक

आपको बता दें कि कशिश जलप्रपात रोहतास जिले के अमझोर के कैमूर पहाड़ी के वादियों में स्थित है. इस झरने तक दो पहिये व चार पहिये वाहन द्वारा पहुंचा जा सकता है. वाहन पार्किंग से 10 मिनट की दुरी पर यह झरना है. यह झरना राजधानी पटना से लगभग 170 व रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम से लगभग 45 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है.

कशिश झरना
कशिश झरना, फोटो- आशीष कौशिक
कशिश झरना जाने का रास्ता
कशिश झरना


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here