सासाराम में एयरपोर्ट बनने की जगी उम्मीद, विमान सेवा के लिए पर्यटन मंत्रालय ने बिहार सरकार से मांगा प्रस्ताव

0
2412

एकबार फिर सासाराम में एयर पोर्ट बनने की उम्मीद जग गई है. सरकार ने सासाराम में एयरपोर्ट निर्माण के लिए राज्य सरकार से प्रतिवेदन मांगा है. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने नागर विमानन के सचिव को भेजे पत्र में कहा है कि ऐतिहासिक व पर्यटक के दृष्टिकोण से रोहतास जिला महत्वपूर्ण है. जहां एयरपोर्ट का निर्माण अतिआवश्यक है.

मालूम हो कि, सांसद छेदी पासवान ने एयरपोर्ट निर्माण के लिए केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री केजे अल्फोस को पत्र लिख सासाराम में एयरपोर्ट निर्माण की मांग की थी. जिस पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने करवाई शुरू कर दी है. सांसद छेदी पासवान के पत्र के आलोक में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा है. जैसे ही एयरपोर्ट के लिए प्रतिवेदन उपलब्ध कराया जाएगा, केंद्र सरकार इस पर काम शुरू कर देगी.

फाइल- सुअरा एयरपोर्ट

बताते चलें कि लगभग आठ वर्ष पूर्व यूपीए दो की सरकार में तत्कालीन सांसद सह पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के प्रयास से सासाराम में घरेलू हवाई अड्डा स्थापित करने का निर्णय लिया गया था. इस दिशा में जमीन चयन की प्रक्रिया भी जिला प्रशासन ने शुरू की थी. जिसमें सुअरा हवाई अड्डा के अलावा एसपी जैन कॉलेज व शिवसागर प्रखंड के पितांबरपुर गांव के समीप अधिकारियों द्वारा भूमि देखी गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से जिला प्रशासन ने हाथ खड़ा कर दिया था. एसपी जैन कॉलेज के पास जहां पहाड़ आड़े आ रहा था, तो वहीं पितांबरपुर के समीप हवाई अड्डा निर्माण से कई गांव को विस्थापित करना पड़ता.

लेकिन एक बार फिर स्थानीय सांसद की पहल पर एयरपोर्ट स्थापित करने की दिशा में सरकार की शुरू कवायद से लोगों में खुशी है. लोगों का मानना है कि इस बार प्रशासन भूमि संबंधी पेंच को दूर करने में सफल होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here