VKSU: कॉलेजों में स्नातक के लिए नामांकन कल से,पहली मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे देखे अपना मेरिट लिस्ट

0
2099

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत आने वाले अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में सोमवार से स्नातक में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. इस बार नये सिस्टम से दाखिला लिया जा रहा है. इस बार ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को उनके आवंटित कॉलेज की जानकारी पहले ही दे दी गयी है. विद्यार्थी रविवार से अपने कन्फर्मेशन लेटर विवि की वेबसाइट से डाउनलोड करेंगे. इसके बाद सोमवार से इसी लेटर के आधार पर अपने आवंटित कॉलेज में जाकर दाखिला करायेंगे.

छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो केके सिंह ने बताया कि स्नातक सत्र 2019-22 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थी अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये कन्फर्मेशन लेटर डाउनलोड कर सकते हैं. इस लेटर में उनके एडमिशन के लिए कॉलेज आवंटन की जानकारी दी गयी है. इसके बाद सोमवार से वे कॉलेज जाकर दाखिला लेंगे. वहीं स्नातक एडमिशन में दाखिला का कार्य पारदर्शी करने समेत अन्य बातों की जानकारी प्राचार्यों को विश्वविद्यालय ने पहले ही बैठक कर दे दी है. अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों को स्नातक सत्र 2019-22 के एडमिशन में हर हाल में आरक्षण रोस्टर का पालन करने की बात कही गयी है. साथ ही कोटा सिस्टम में भी पारदर्शिता अपनाने की बात कही गयी है.

ऐसे देखे अपना मेरिट लिस्ट: आप अपना मेरिट लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें http://vksuonline.in/ उसके बाद आवेदक लॉग इन (http://vksuonline.in/Login.aspx) पर क्लिक करें. अपना यूजर नेम और पासवर्ड डाल कर उसे लॉग इन करें. उसके बाद View Merit Selection पर क्लिक कर अपना मेरिट लिस्ट देखें.

बता दें कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत कुल 60 अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन विद्यार्थियों से लिया गया है. बता दें कि इस बार विवि अंतर्गत चारों जिलों (भोजपुर, रोहतास, कैमूर और बक्सर) में कुल 60 अंगीभूत और संबद्ध कॉलेज हैं. इनमे 17 अंगीभूत और 42 संबद्ध कॉलेज शामिल हैं. स्नातक एडमिशन के लिए इस बार वीर कुंवर सिंह विवि अंतर्गत संबद्धता प्राप्त कॉलेजों की संख्या पिछले वर्ष से कम है. पहले वर्ष जहां चारों जिलों में 54 संबद्ध कॉलेज थे, अब इसकी संख्या 31 के करीब हो गयी है. इस बार भोजपुर में पांच, रोहतास में 15, बक्सर में छह, और कैमूर में छह संबद्ध डिग्री कॉलेजों में एडमिशन होगा. इधर, हाईकोर्ट के निर्णय के आलोक में 36 संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन को ले कोई निर्णय अब तक नहीं आया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here