दुर्गापूजा: नोखा के स्टेशन रोड एवं सासाराम के फजलगंज में दिखेगी गुजरात के अक्षरधाम मंदिर की झलक

0
1605
बनने के बाद इस तरह का दिखेगा नोखा के स्टेशन रोड और सासाराम के फजलगंज का पंडाल

जिले में पूजा कमेटियां दशहरा को विशेष बनाने के लिए पूरे जोर शोर से लगी हैं. विभिन्न पूजा समिति पूजा पंडालों को अलग-अलग रूप देने में लग गए हैं. मंदिरों व एतिहासिक धरोहरों के तर्ज पर बने पंडालों का नजारा देखते ही बनता है. कुछ ऐसा ही नजारा नोखा के स्टेशन रोड एवं सासाराम के फजलगंज में दिखेगा.

जानकारी देते हुए न्यू फ्रेंड्स क्लब, स्टेशन रोड नोखा के अध्यक्ष राजू तिवारी ने बताया कि इस बार पूजा पंडाल का निर्माण गुजरात के अक्षरधाम मंदिर के तर्ज पर किया जा रहा है. पंडाल की उंचाई 90 फीट होगी. कमिटी ने इस बार लगभग छ: लाख रूपये का बजट तय किया है. पंडाल के निर्माण में लगभग दो सप्ताह से धनबाद से आये कलाकारों को लगाया गया है. पंडाल निर्माण में आये मुख्य कलाकार अब्बास ने बताया कि उनकी टीम दिन-रात पंडाल मिर्माण में लगी हुयी है. मूर्ति का निर्माण स्थल पर कराया जा रहा है. पंडाल के साज-सज्जा के लिए पारा लाइट का इस्तेमाल किया जायेगा, जो पंडाल का आकर्षक का केंद्र होगा. पंडाल में गुजरात के कलाकृतियों की झलक दिखेगी. विभिन्न प्रकार के देशी लाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है. पंडाल की गुम्बज में कुछ अलग ही नजारा रहेगा. पंडाल की भव्यता और सुंदरता को लेकर लकड़ी व कपड़ों के साथ-साथ थर्मोकोल का उपयोग किया जा रहा है.

नोखा स्टेशन रोड में निर्माणाधीन पंडाल

न्यू फ्रेंड्स क्लब द्वारा नोखा स्टेशन रोड में वर्ष 1970 से पूजनोत्सव की शुरुआत किया गया है. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भव्य व विशाल पूजा पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. मूर्तिकार के रूप में बंगाल के कारीगरों को बुलाया गया है. प्रतिमाएं का निर्माण पंडाल स्थल पर कराया जा रहा है. पंडाल में मां दुर्गा की मूर्ति के साथ-साथ मां सरस्वती, मां लक्ष्मी भगवान गणेश और कार्तिकेय की मूर्तियों की स्थापना की जाएगी. पूजा पंडाल का दीदार करने शहर से गांव तक के हजारों लोगों का हुजूम टूटता है. पूजा समिति के लक्ष्मण प्रसाद, राजेन्द्र सिंह, देवेन्द्र प्रसाद, विनोद कुमार गुप्ता, चन्दन कुमार, संजीव प्रसाद, सुनील तिवारी, साधू गुप्ता, बद्री प्रसाद आदि सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

बनने के बाद इस तरह का दिखेगा नोखा के स्टेशन रोड और सासाराम के फजलगंज का पंडाल

वहीं सासाराम के फजलगंज में नवयुवक संघ द्वारा बन रहे पंडाल को पूजा कमेटी श्रद्धालुओं के लिए कुछ खास बनाने में जुटी हुई है. इस बार कमेटी द्वारा गुजरात के अक्षरधाम मंदिर के शानदार रूप को शहरवासियों के सामने प्रस्तुत किया जाएगा. नवरात्र में आस्था के साथ साथ सामाजिक विषयों पर भी श्रद्धालुओं का ध्यान आकृष्ट कराने की कोशिश में लगी है. कमेटी द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था मुहैया करायी जाएगी. नवयुवक संघ फजलगंज के अध्यक्ष रंजीत सिंह ने बताया कि इस बार पंडाल का निर्माण गुजरात के अक्षरधाम मंदिर के तर्ज पर किया जा रहा. पंडाल की उंचाई 80 फीट होंगी.

फजलगंज में लगातार 37वें वर्ष दुर्गापूजा का आयोजन किया जा रहा. समिति ने इस बार लगभग चार लाख रूपये का बजट तय किया है. पंडाल में प्रतिष्ठित की जानेवाली प्रतिमाएं पारंपरिक रहेंगी. पंडाल के निर्माण में 10 दिनों से बंगाल से आये कालाकारों को पंडाल तैयार करने में लगाया गया है. पंडाल के साथ-साथ यहाँ की लाइट लोगो को आकर्षित करेंगी. नौ दिनों तक माँ दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना के बाद दशमी के दिन विशेष लंगर का आयोजन किया जायेगा. पूजा समिति के खलीफा महेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार, सचिव संतोष प्रसाद गौंड, मंगल कुमार, गोविन्द कुमार, राकेश कुमार आदि सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here