रोहतासगढ़ तीर्थ महोत्सव को लेकर तैयारी शुरू, पूजा कर ध्वजारोहण किया गया

0
668
फाइल फोटो: रोहतासगढ़ तीर्थ महोत्सव

रोहतासगढ़ तीर्थ यात्रा महोत्सव को लेकर बुधवार को रोहतासगढ़ किला परिसर के ऐतिहासिक करमवृक्ष की पूजा कर ध्वजारोहण किया गया. अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदेव उरांव एवं छत्तीसगढ़ के पूर्व वन मंत्री गणेश राम भगत ने पूजा अर्चना कर ध्वज स्थापना किया.

इस क्रम में स्थानीय एवं झारखंड के दो दर्जन बैगा, पाहन(पुजारी) द्वारा आदिवासियों के पारंपरिक गीत एवं मानर के ठाप पर नृत्य के साथ प्रकृति देवी एवं भगवान  शंकर की पूजा अर्चना के बाद करमवृक्ष के निकट स्वेत रंग का ध्वज लगाकर रोहतासगढ़ तीर्थ यात्रा महोत्सव के लिए सभी देवी देवताओं को आमंत्रित किया गया.

पूजा करते ग्रामीण, फोटो- नीरज कुमार

कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि इस वर्ष तीर्थ यात्रा को पिछले वर्ष से भी भव्य रूप दिया जाएगा. इस बार देश के अन्य प्रांतों से आने वाले जनप्रतिनिधियों एवं वनवासियों की संख्या अधिक होगी. जिसे लेकर तीन दिनों से लगातार नौहट्टा, अधौरा, रोहतास समेत कई प्रखंडो में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की गई है.

पूजा के क्रम में छत्तीसगढ़ के पूर्व वन मंत्री गणेश राम भगत ने कहा कि यह किला हम वनवासियों के पूर्वजों की धरोहर है और उनकी वीर गाथा का प्रतीक है. जहां हमलोग पूरे भारत से उपस्थित होते है. इस वर्ष भी कई केंद्रीय एवं राज्य स्तर के नेताओं के आने की संभावना है.

फाइल फोटो: रोहतासगढ़ तीर्थ महोत्सव

ध्वज पूजन के पश्चात कार्यकर्ताओं ने बैठक की. जिसमें बताया गया कि आगामी 18, 19 एवं 20 फरवरी को रोहतासगढ़ तीर्थ यात्रा महोत्सव का आयोजन किया जाना है. जिसमें केंद्र सरकार के जनजाति मामले के मंत्री जुएल उरांव, झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष सह भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत आधा दर्जन मंत्रियों को निमंत्रण दिया गया है. जिनके आने की भी पूरी संभावना है.

Ad.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here