VKSU पीजी सत्र 2019-21 में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

0
2070

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय ने पीजी सत्र 2019-21 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। इस बार विद्यार्थी पीजी कॉलेज और विवि के पीजी विभाग के लिए एक ही आवेदन करेंगे। विद्यार्थियों को पिछले वर्ष की तरह विवि के पीजी विभाग और कॉलेजों के लिए अलग-अलग आवेदन नहीं करना है। ऑनलाइन आवेदन के दौरान 300 रुपये का चालान जमा करना होगा।

अभ्यर्थी पीजी में नामांकन के लिए http://vksuonline.in/ पर जाकर जाने के बाद परा-स्नातक प्रवेश आवेदन पर क्लिक कर या यहाँ क्लिक (PG Admission Form) कर अपना आवदेन फॉर्म अप्लाई कर सकते है। वहीं छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो केके सिंह ने बताया कि पीजी सत्र 2019- 21 के प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन विद्यार्थी 10 सितंबर तक कर सकते हैं। फिलहाल विज्ञान और कॉमर्स में दाखिले के लिए ही ऑनलाइन आवेदन विद्यार्थी करेंगे। बताया कि पोर्टल इन विषयों के लिए ही खोला गया है। आर्ट्स का रिजल्ट जारी होने पर आर्ट्स विषयों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन मांगा जायेगा। जबतक आर्ट्स का रिजल्ट नहीं आता, तब तक विज्ञान व कॉमर्स में एडमिशन के लिए आवेदन लिए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि एकेडमिक कैलेंडर का पालन सुनिश्चित करने के लिए समय पर एडमिशन प्रक्रिया पूरी की जायेगी। आवेदन के बाद आरक्षण रोस्टर के तहत मेरिट लिस्ट का प्रकाशन किया जायेगा। विश्वविद्यालय के अधीन सभी पीजी विभागों के साथ-साथ सभी महाविद्यालयों में पीजी कोर्स में नामांकन के लिए तिथि घोषित होने पर विद्यार्थियों में खुशी है। इधर, आर्ट्स का रिजल्ट नहीं आने पर उक्त संकाय के विद्यार्थी परेशान है।

पीजी एडमिशन में विवि के पीजी विभाग व अंगीभूत कॉलेज, जहां पीजी की पढ़ाई होती है, उसके लिए आवेदन लिया जायेगा। बता दें कि आरा में एचडी जैन कॉलेज, महाराजा कॉलेज, एसबी कॉलेज व एमएम महिला कॉलेज में पीजी की पढ़ाई होती है। हालांकि विज्ञान संकाय के कई विषयों की पढ़ाई मुख्यालय के कई कॉलेजों में नहीं होती है। जैन कॉलेज में विज्ञान संकाय के भौतिकी, रसायन शास्त्र, बॉटनी, जन्तु विज्ञान और गणित की पढ़ाई होती है।

वहीं महाराजा कॉलेज में विज्ञान संकाय में रसायनशास्त्र, बॉटनी, जन्तुविज्ञान और गणित की पढ़ाई होती है। एसबी कॉलेज में सिर्फ गणित की पढ़ाई की जाती है। इसके अलावा कॉमर्स संकाय की पढ़ाई विवि के पीजी के अलावा चारों जिला मिलाकर सिर्फ एचडी जैन कॉलेज में होती है। इधर, सासाराम में एसपी जैन कॉलेज में रसायन शास्त्र, बॉटनी, जन्तु विज्ञान और गणित की पढ़ाई होती है, जबकि आर्ट्स के कई विषयों की पढ़ाई कुल नौ कॉलेजों में होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here