महिला दिवस पर रोहतास की इन महिलाओं को लखनऊ में राष्ट्रीय सेमिनार में मिला सम्मान

0
406

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. आज का दिन महिलाओं के लिए खास दिन है. गांव से लेकर देश-प्रदेश अंतराष्ट्रीय महिला दिवस की धूम है. कई जगहों पर महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए है.

वही आज यूपी की राजधानी लखनऊ के स्मृति उपवन में आयोजित ‘स्वच्छ शक्ति’ सेमिनार का आयोजन किया गया. जिसमें यूपी, बिहार समेत कई राज्यों की महिलाओं को सम्मान दिया गया. सेमिनार में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रीता बहुगुणा जोशी और उमा भारती समेत कई नेता शामिल हुए.

इसी सेमीनार में रोहतास जिले के सासाराम प्रखंड प्रमुख रामकुमारी देवी एवं संझौली की उपप्रमुख मधु उपाध्याय को स्वच्छ भारत अभियान में प्रशंसनीय योगदान के लिए सम्मान मिला. दरअसल लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान से राज्य के 18 महिला जनप्रतिनिधियों को नामित किया गया, जिसमें रोहतास जिले से पंचायती राज से जुड़ी दो महिला जनप्रतिनिधियों का नाम शामिल किया गया था. लखनऊ में आयोजित सेमिनार का आयोजन पेयजल व स्वच्छता अभियान मंत्रालय की ओर से किया गया. सम्मान पाने वाले में रोहतास जिले के अलावे सीतामढ़ी, गोपालगंज, सारण, मुंगेर, मधेपुरा, सीवान, बेगूसराय, पूर्णिया, दरभंगा, लखीसराय, गया व भोजपुर जिले के कुल डेढ़ दर्जन महिला जनप्रतिनिधि शामिल हैं.

सेमिनार में उमा भारती एवं संझौली की उपप्रमुख डॉ. मधु उपाध्याय

राष्ट्रीय सेमिनार में शामिल होने के बाद संझौली उप प्रमुख डॉ. मधु उपाध्याय एवं सासाराम प्रखंड प्रमुख रामकुमारी देवी ने रोहतास डिस्ट्रिक्ट टीम से बातचीत के क्रम में कहा कि कार्यक्रम में रोहतास जिले को स्वच्छता के क्षेत्र में पूरे बिहार का अव्वल जिला होने तथा संझौली को बिहार का पहला ओडीएफ प्रखंड होने की चर्चा सुन बहुत गौरवान्वित हुई. उन्होंने कहा कि सेमिनार के दौरान स्वच्छता के बारे में बताई गयी बातों को वे जिले के अन्य पंचायत प्रतिनिधि, जीविका की दीदी, आशा कार्यकर्ता, आमजन एवं महिलाओं के बीच में रखी जाएगी तथा उन को और जागरूक बनाया जाएगा.

सेमिनार के क्रम में ही डॉ मधु उपाध्याय ने केंद्रीय मंत्री उमा भारती तथा केंद्रीय सचिव ओ पी नैयर से मिलकर बिहार में विशेष रूप से रोहतास जिले में स्वच्छता को लेकर किए गए कार्यों की जानकारी दी. जिसकी उनके द्वारा पूरी सराहना की गई.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here