भलुनी धाम के विकास के लिए पर्यटन विभाग की ओर से मिले दस करोड़

0
1393

बिहार राज्य पर्यटन विभाग ने रोहतास जिला के दिनारा प्रखंड स्थित शक्तिपीठ भलुनी भवानी धाम के लिए दस करोड़ की लागत से बनने वाली आधा दर्जन योजनाओं की मंजूरी दी है। इन योजनाओं में धाम पर बनने वाली सड़कों के अलावे वहां के तालाब, मान सरोवर का सौदर्यीकरण होगा। सड़क पर स्ट्रीट लाईट लगाए जाएगें। साथ में श्रद्धालुओं की सुविधा को ख्याल में रखकर यात्री शेड सहित भवनों का निर्माण होगा। शक्तिपीठ भलुनी धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए स्थानीय विधायक सह राज्य के उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह ने प्रस्ताव सरकार में भेजा था। इसकी जानकारी उनके प्रतिनिधि अनिल सिंह ने भलुनीधाम में आयोजित एक समारोह में दी। गत माह बिहार सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा रोहतास जिले में पर्यटन स्थल को अधिसूचना संबंधी पत्र रोहतास जिला पदाधिकारी को मिला था। जिसमें पर्यटन स्थल के प्रस्ताव को माननीय सदस्यों द्वारा सहमति प्रदान कर सरकार को भेजने का निर्देश भी था। जिसके आलोक में मंत्री जय कुमार सिंह द्वारा भलुनी धाम को पर्यटन स्थल के लिए अपना सहमति प्रदान कर जिला पदाधिकारी से प्रस्ताव को बिहार सरकार के पास भेजने के लिये निर्देश दिया गया था। राज्य सरकार द्वारा जिले के पर्यटन स्थलों में भलुनी धाम को भी सम्मिलित करने के साथ ही सरकार द्वारा पर्यटन स्थल के विकास के लिये अंतिम सहमति प्रदान की।

भलुनी धाम में विकास के लिए 1 करोड़ 50 लाख की लागत से आई बी का निर्माण, 2 करोड की लागत से पीसीसी सड़क का निर्माण, 80 लाख की लागत से मानस सरोवर का घाट का निर्माण, हाई माक्स लाईट, धर्मशाला, शौचालय सहित कई अन्य विकास कार्यो के लिये राशि आंवटित करने का प्रस्ताव पर सहमति प्रदान किया गया है। वही भलुनी धाम के 30 एकड में फैले जंगलों के सम्राज्य को भी जैविक उद्यान बनाने का प्रस्ताव भी अधर में लटका हुआ है। पर्यटन स्थल के रुप में विकसित होते ही इस प्रस्ताव पर भी सहमति मिलने की उम्मीद जग गई है।

क्षेत्र के प्रबुद्ध जनो ने भलुनी धाम को पर्यटन स्थल के प्रस्ताव पर सहमति के लिए बिहार सरकार एंव मंत्री जयकुमार सिंह को साधु वाद दिया। प्रतिक्षित मांग भलुनी धाम को पर्यटन के रुप विकसित करने संबंधित प्रस्ताव पर अंतीम मुहर लगते ही लोगो में आस जग गयी है की भलुनी धाम विकसित हो जायेगा। यहां के चैत नवमी के बाद लगने वाले मेला का स्वरुप अब दिखेगा। पर्यटकों के आने-जाने से रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा। जिससे क्षेत्र में समृद्धि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here