UPSC 2018: यूपीएससी में रोहतास के जयकिशन ने मारी बाजी, कहा- धैर्य से करें तैयारी

0
2400

देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज एग्जाम का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया गया है. सिविल सर्विसेज परीक्षा में इस बार कुल 759 कैंडिडेट आखिरी तौर पर सिलेक्ट हुए हैं. इनमें 577 पुरुष व 183 महिलाएं हैं. रिज़र्व केटेगरी से आने वाले जयपुर निवासी कनिष्क कटारिया ने इस परीक्षा में पूरे देश में टॉप किया है. उन्होंने IIT बॉम्बे से बीटेक की डिग्री हासिल की है. महिलाओं में श्रुति जयंत देशमुख ने टॉप किया है. उनका ओवरऑल रैंक पांच है.

वहीं यूपीएससी की परीक्षा में रोहतास जिले के काराकाट प्रखंड में मझरिया गांव निवासी जयमंगल सिंह व सरोज देवी के पुत्र जयकिशन ने 392वीं रैंक हासिल कर जिले का मान बढ़ाया है. उनकी सफलता से खुशी की लहर है.

अपने माता-पिता के साथ जयकिशन

जयकिशन के पिता पटना में टाइम्स ऑफ़ इंडिया में कार्यरत थे और मां पटना के सरकारी विद्यालय में शिक्षिका हैं. 2008 में जयकिशन ने पटना के ज्ञान निकेतन से 10वीं की पढाई की. इसके बाद 10+2 बोकारो के डीपीएस से किए. वर्ष 2011 में आईआईटी में चयन हुआ. 2015 में बीआईटी मिश्रा से बीटेक की डिग्री लेने के बाद दिल्ली आ गए. वहां यूपीएससी की तैयारी में जुट गए. इससे पहले 2017 में यूपीएससी में 768वीं रैंक आई थी. जिसमें उनका चयन आईआरएस रेलवे में हुआ था.

अपने परिवार के साथ जयकिशन

जयकिशन का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी करनेवाले छात्रों को धैर्य रखना सबसे अहम होता है. उन्होंने बताया कि अपने माता-पिता की वजह से ही यह मुकाम हासिल कर पाएं हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here