इन्द्रपुरी में दो करोड़ 14 लाख की लागत से बन रहा है इको पार्क

0
3861

इन्द्रपुरी बराज को पर्यटन क्षेत्र से जोड़ने के लिए वहां जल संसाधन विभाग इको पार्क बना रहा है. करीब दो करोड़ 14 लाख रुपये की लागत से बनने वाला इको पार्क को मई माह तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है. इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं और मेडिटेशन से लेकर सुरक्षा तक की व्यवस्था होगी. साथ ही लजीज नाश्ता के भी व्यवस्था रहेगी. इसके लिए पार्क में कैंटिन खोला जाएगा. पार्क तैयार होने के बाद कैंटिन का टेंडर करके उसे चलाने की जिम्मेवारी किसी को दी जाएगी. पार्क में महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय भी रहेगा. इस योजना पर सोन बराज ने काम भी शुरू कर दिया है.

मालूम हो कि इन्द्रपुरी सोन बराज के पास बैठने या नाश्ता करने की कोई व्यवस्था नहीं है. इस कारण सोनबराज के पास इको पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है. यह इको पार्क बराज से सटे आईबी के पास 30 हजार वर्ग मीटर में तैयार होगा. उसमें हर तरह की सुविधा मुहैया करायी जाएगी.

इन्द्रपुरी डैम(बराज)के पास बन रहा इको पार्क

इको पार्क के लिए दूसरे शहरों से भी पौधे व फूल मंगाए जाएंगे. पार्क में लाइटिंग की विशेष व्यवस्था भी की जाएगी. इससे पार्क सांझ ढलने के बाद जगमग करेगा. सैलानी देर शाम तक पार्क में सपरिवार समय गुजार सकते हैं. जश्न मना सकते हैं.

इन्द्रपुरी डैम(बराज)के पास बन रहा इको पार्क

सोन बराज के अभियंता राम विनय सिन्हा ने बताया कि इन्द्रपुरी के सोन बराज को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है. हालांक अब भी प्रतिदिन बड़ी तादाद में सैलानी सपरिवार बराज देखने आते हैं. लेकिन, बराज के पास बैठने की समुचित व्यवस्था और कैंटिन नहीं है, इसलिए उनको परेशानी होती है. इसे देखते हुए बराज के पास 30 हजार वर्ग मीटर में ईको पार्क का निर्माण कराया जा रहा है. इस योजना पर दो करोड़ 14 लाख रुपए खर्च होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here