खुशखबरी: विश्वस्तरीय बनेगा सासाराम रेलवे स्टेशन

0
612

आदर्श श्रेणी में शामिल रेलवे स्टेशन को आने वाले दिनों में यात्रियों को सारी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेगी। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इस दिशा में रेल मंत्रालय ने कदम उठाना शुरू कर दिया है। जल्द ही सासाराम रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2018-19 के पेश किए गये आम बजट में रेलवे के जिन कार्यों को शामिल किया गया है, उसमें सासाराम स्टेशन को भी शामिल किया गया है। पूर्व मध्य रेल जोन के जिन 52 स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की योजना में शामिल की गई है, उसमें सासाराम भी शामिल है। इतना ही नहीं सासाराम में फ्लाई ओवर भी बनाए जाएंगे, ताकि डीएफसीसी के शुरू होने के बाद ट्रेन परिचालन में आने वाली परेशानियों को दूर किया जा सके।

ज्ञात हो कि, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसीसी) निर्माण से आरा-सासाराम रेलखंड पर प्रभावित होने वाले ट्रेन परिचालन को निर्बाध रूप से जारी रखने के उद्देश्य से डीएफसीसी ने रेलवे को अलग से फ्लाई ओवर बनाने का प्रस्ताव दिया था। फ्लाई ओवर को मोकर गांव से मदैनी रेलवे गुमटी होते हुए दक्षिणी किनारा से सासाराम स्टेशन तक बनाने की बात कही थी। ताकि पुल के उपर से रेल लाइन बिछापरिचालन को यथावत रखा जा सके। जिसके बाद विभाग ने वृहद प्रस्ताव बना अग्रतर कार्रवाई के लिए मंत्रालय को भेजा था। जिस पर मंत्रालय ने मुहर लगाते हुए योजना पर कार्य कराने के लिए आम बजट में शामिल किया गया है। बजट में फ्लाई ओवर के सर्वे कार्य पर लगभग दस लाख रुपये खर्च होंगे। फ्लाई ओवर निर्माण कीस्वीकृति मिलने से महद्दीगंज, धनपुरवां व मिश्रीपुर गांव को होने वाली क्षति से बचाने में विभाग को सहूलियत हो जाएगी। वही सासाराम में फ्लाई ओवर के अलावा कई रेलवे क्रांसिंग पर आरओबी व अंडर पास रोड बनाने का भी प्रस्ताव इस बजट में किए जाने की सुचना मिली है। ताकि सड़क आवागमन भी सुचारू से बहाल रहे। सासाराम विधायक डॉ. अशोक कुमार के मुताबिक बेदा रेलवे क्रांसिंग पर अंडर पास रोड, सीता बिगहा, अमरा तालाब व मदैनी के पास आरओबी बनाने के प्रस्ताव को भी विभाग मूर्त रूप देने में लगा है। इससे आए दिन क्रांसिंग से होकर गुजरने वाले मुख्य मार्गों पर लगने वाले जाम की समस्या बहुत हद तक दूर हो जाएगी। इसके अलावा सासाराम में मल्टी कंप्लेक्स मार्केट व रोहतास स्टेडियम का जीर्णोद्धार कार्य को ले भी राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

सासाराम स्टेशन परिसर 

आपको मालूम हो कि सासाराम स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने व यात्री सुविधा को और बेहतर करने की मांग सांसद छेदी पासवान के अलावा विभिन्न संगठनों ने पूर्व में रेलमंत्री व विभागीय अधिकारी से की थी। पुलिस-पब्लिक हेल्प लाइन के कुंडल कुमार, धनंजय खंडेलवाल, श्याम सुंदर, जावेद अख्तर समेत अन्य ने मंत्री को पत्र भेज ऐतिहासिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सासाराम स्टेशन को विश्वस्तरीय दर्जा दे उसका विकास करने की मांग की थी। सासाराम स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार कहते है कि, आम बजट 2018-19 में सासाराम में फ्लाई ओवर निर्माण योजना को शामिल किए जाने की सूचना है। सर्वे मद में लगभग दस लाख रुपये राशि का प्रावधान किया गया है। यदि फ्लाई ओवर बन जाता है, तो बहुत हद तक परिचालन व्यवस्था दुरुस्त रखने में विभाग को सहूलियत हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here