जुलाई तक शुरू होगा कोईलवर में सोन नद पर बन रहे छह लेन पुल पर वाहनों का परिचालन, मुख्यमंत्री ने किया हवाई सर्वेक्षण

0
1402

सोन नद पर कोईलवर में बन रहा छह लेन का पुल इस जुलाई तक चालू हो जाएगा. इसके अलावा पटना-बक्सर फोरलेन में कोईलवर से बक्सर तक सड़क का निर्माण अक्टूबर 2020 तक पूरा हो जाएगा. अगले दो महीने में छपरा शहर के उत्तरी बाइपास और इसमें बन रहे तीनों आरओबी का निर्माण भी पूरा हो जाएगा. इन सड़कों व पुलों के बन जाने से जीटी रोड पर डेहरी ऑन सोन से नासरीगंज-सहार-सकड्डी-डोरीगंज छपरा होते हुए ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर तक सीधा संपर्क हो जाएगा.

मंगलवार को कैमूर जाने के दौरान पटना, सारण, भोजपुर व बक्सर जिले की महत्वपूर्ण सड़कों व पुलों के हवाई सर्वे के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को उक्त सभी परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने को कहा. पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव सहित आलाधिकारियों के साथ सीएम ने पटना से बिहटा तक प्रस्तावित फोरलेन एलिवेटेड रोड के एलायनमेंट का मुआयना किया. साथ ही सोन नदी पर छह लेन पुल की प्रगति, आरा से छपरा के बीच बने वीर कुंवर सिंह सेतु, आरा-बक्सर फोरलेन सड़क व बक्सर में गंगा नदी पर नए पुल के कार्य का भी हवाई सर्वे किया.

फाइल फोटो: सोन नद में बन रहा छ लेन पुल

अधिकारियों ने सीएम को बताया कि 125 किमी लंबी पटना-बक्सर फोरलेन सडक में सोन नदी पर कोईलवर में छह लेन का पुल व बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का नया पुल बनाया जाना है. दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड रोड के लिए 85 एकड जमीन अधिग्रहण जारी है. पटना-बक्सर रोड के बिहटा के परेव से शाहपुर तक जाने वाली 43.08 किमी सड़क पर 825 करोड़ खर्च होंगे. इसी पैकेज में सोन नदी पर छह लेन पुल का निर्माण कार्य चल रहा है.

अधिकारियों ने सीएम को बताया कि कोईलवर में सोन नदी के समानांतर बन रहे छह लेन पुल को जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा. इसी रोड में शाहपुर से बक्सर होते हुए यूपी के बिहार बॉर्डर तक 48 किमी सड़क का निर्माण 681 करोड की लागत से होगा. गंगा नदी पर पुल बनाने का काम शुरू ही चुका है.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here