अब सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में सासाराम एवं डेहरी रेलवे स्टेशन, नवनिर्मित सीसीटीवी कंट्रोल रूम का हुआ उद्घाटन

0
2327
सासाराम स्टेशन पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम का शुभारंभ

पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक(जीएम) ललितचंद्र त्रिवेदी शुक्रवार देर शाम डेहरी-ऑन-सोन एवं सासाराम रेलवे स्टेशन का वार्षिक निरीक्षण किये. इस दौरान वे दोनों स्टेशन पर आरपीएफ पोस्ट में नवनिर्मित सीसीटीवी कंट्रोल रूम का शुभारंभ किये. मौके पर अनेकों रेलकर्मियों को पुरस्कृत भी किया गया. निरीक्षण के दौरान मुगलसराय मंडल के वार्षिक निरीक्षण के दौरान सासाराम- पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रेलखंड पर स्पीड ट्रायल किया गया.

महाप्रबंधक ने बताया कि यात्री सुविधाओं में निरंतर वृद्धि के साथ ही संरक्षा, सुरक्षा को पुख्ता बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसी कड़ी में यात्रियों की सुरक्षा हेतु डेहरी एवं सासाराम जंक्शन के प्लेटफार्मो एवं सरकुलेटिंग एरिया में गतिविधियों पर नज़र रखने हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है. इस योजना से यात्रियों की सुरक्षा मजबूत होगी. इन्हीं कैमरों की प्रभावी मानिटरिंग हेतु नवनिर्मित सीसीटीवी कंट्रोल सेंटर का शुभारंभ किया गया है. उन्होंने डालमियानगर में रेल बैगन कारखाना चालू करने को लेकर एक प्रश्न के जबाब में कहा कि यथाशीघ्र इस प्रस्तावित रेल कारखाना को चालु किया जायेगा. अभी जरुरी प्रक्रियाओं को पूरा किया जा रहा है.

डेहरी स्टेशन पर सीसीटीवी कंट्रोल रूम का शुभारंभ

वहीं पुलिस-पब्लिक हेल्प लाइन के कुंडल सिंह, जावेद अख्तर, श्याम सुंदर पासवान ने सासाराम स्टेशन के पूरे प्लेटफार्म को शेड कवर, सासाराम जंक्शन पर एस्कलेटर एवं लिफ्ट, जंक्शन के उत्तर साइड में भी एक बुकिंग काउंटर, प्रतीक्षालय, सासाराम-आरा रेलखंड का दोहरीकरण, पटना-बान्द्रा सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तित कर आरा-सासाराम के रास्ते चलाने, गया-डेहरी पैसेंजर एवं बरवाडीह-डेहरी पैसेंजर का विस्तार सासाराम जंक्शन तक करने का ज्ञापन पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक को सौंपा.

सासाराम में महाप्रबंधक को ज्ञापन सौपते पुलिस-पब्लिक हेल्प लाइन के सदस्य

बता दें कि स्वच्छ रेल सर्वे 2019 के रिपोर्ट में सासाराम तेजी से विकास करने वाले देश का पांचवां रेलवे स्टेशन बनने का गौरव का हासिल किया है. इस उपलब्धि को और आगे बढ़ाने के उद्देश्य से रेल प्रशासन तत्परता से जुटा हुआ है. यही कारण है कि कई विकास कार्य को विभाग से मंजूरी भी मिली है, जिसे धरातल पर उतारने की कवायद में अधिकारी जुटे हुए हैं. मालूम हो कि सासाराम स्टेशन पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल में तीसरा सबसे बड़ा राजस्व देने वाला स्टेशन है.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here