रोहतास में सुअरा से कुम्हऊ तक बनेगा फोर लेन

0
1864

पटना-गया रोड को मसौढ़ी तक फोरलेन बनाने की स्वीकृति अंतत: केंद्र सरकार ने दे दी है. रोहतास जिले में जीटी रोड से जोड़ने वाली कुम्हऊ से सुअरा तक की सड़क को भी फोरलेन करने की मंजूरी शुक्रवार को दी गई. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने बिहार के लिए इस साल का सेंट्रल रोड फंड स्वीकृत कर दिया. इस फंड में केंद्र से दिये गये 457.36 करोड़ से ये दोनों सड़कें बनेंगी.

केंद्र की शर्त के अनुसार, राज्य सरकार को इन सड़कों को फोर लेन बनाने का काम दो साल में पूरा करना होगा. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इन सड़कों की मंजूरी का पत्र भेजा है. स्वीकृत योजना के अनुसार, पटना-मसौढ़ी रोड को चार लेन बनाने के लिए 400.328 करोड़ की मंजूरी दी गई है. साथ ही रोहतास की सड़क को चार लेन बनाने के लिए 57.037 करोड़ मंजूर किए गए हैं.

सासाराम से गुजरने वाली जीटी रोड

पटना की सड़क दो भाग में बनेगी. पहला भाग सादिकपुर-पभेड़ा-मसौढ़ी तक का होगा. सड़क के 16.5 किमी वाले इस भाग के निर्माण के लिए 175.351 करोड़ मंजूर किये गये हैं. दूसरा भाग 22 किमी लंबा होगा और इस पर 224.977 करोड़ खर्च होंगे. इस सड़क के बनने से बैरिया में निर्माणाधीन बस टर्मिनल के साथ पहाड़ी से मसौढ़ी तक चार लेन की राह मिल जाएगी. दूसरी सड़क रोहतास जिले के डेहरी और सासाराम के आसपास के इलाकों को जीटी रोड से जोड़ेगी. अभी इन दोनों शहरों को जीटी रोड से जोड़ने वाली कोई भी सड़क चार लेन की नहीं है.

गौरतलब हो कि पटना-मसौढ़ी सड़क को चार लेन बनाने के लिए राज्य सरकार जल्दी में है. केंद्र से मंजूरी मिलने में हो रही देर को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे अपने पैसे से बनाने का फैसला कर लिया था, लेकिन केंद्र से भी मंजूरी मिल गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here