अब एक क्लिक पर सिलाव का खाजा पहुंचेगा देश-विदेश, ऐसे मंगवाएं खाजा

0
1136

बिहार के नालंदा जिले की मशहूर मिठाई सिलाव का खाजा अब प्रदेश से निकलकर देश-दुनिया का मुंह मीठा करा रही है. शादी या अन्य मांगलिक कार्यों में इस्तेमाल होने वाली इस मिठाई की लोकप्रियता को देखते हुए यह अब ऑनलाइन भी उपलब्ध है. जी हां, नालंदा के सिलाव का खाजा अब सिर्फ बिहार ही नहीं, बल्कि देश के कई शहरों और यहां तक कि विदेशों में भी पहुंचने लगा है. सिलाव में खाजा बनाने के कारोबार से जुड़े काली शाह की दुकान के संचालक संजीव कुमार ने बताया कि खाजा की ऑनलाइन सप्लाई srikalisah.com वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि वे इस विरासत को न सिर्फ संभाले रखा है बल्कि उसे नया आयाम दिया है. लंदन से लेकर कोलकाता तक सिलाव खाजा लोगों को खुब भा रहा है. अगर आप भी सिलाव खाजे का मजा लेना चाहते हैं तो अपने मोबाइल फोन में एप डाउनलोड करें और हर बैठे मंगवाये सिलाव खाजा। एप डाउनलोड करनें हेतु इस लिंक पर क्लिक करें.

खाजा का स्वाद चखते कृषि मंत्री प्रेम कुमार एवं अन्य

बता दें कि बिहार के राजगीर और बिहारशरीफ के बीच स्थित सिलाव बाजार में बनने वाले खाजा की बिक्री और लोकप्रियता का इतिहास पुराना है. सिलाव के पास ही नालंदा है, जहां हमेशा देश-विदेश के पर्यटक आते रहते हैं. इसलिए न सिर्फ देश में, बल्कि विदेशों में भी सिलाव के खाजा की पहुंच बनी हुई है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए ही वर्ष 2015 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खाजा निर्माण को उद्योग का दर्जा दिया था. साथ ही इस उद्योग को सरकार की क्लस्टर विकास योजना से भी जोड़ा गया था. कुछ वर्षों के बाद भारत सरकार ने सिलाव के खाजा को जीआई टैग ज्योग्राफिकल इंडेक्शन टैग भी दे दिया, जिससे इस उद्योग से जुड़े कारोबारियों के लिए कारोबार और आसान हो गया. जीआई टैग मिलने के बाद सिलाव के खाजा की ऑनलाइन बिक्री सबसे पहले संजय लाल की काली शाह नाम के दुकान ने शुरू की है.

आप सिलाव के खाजा के लिए इस नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं: 9471030009, 9128100200

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here