सासाराम में बनेगा रेलवे का मल्टी काम्प्लेक्स मॉल, मई के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा काम

0
1678

सासाराम रेलवे स्टेशन व पुरानी जीटी रोड के सटे रेलवे की तालाब में शहर का पहला शॉपिंग मॉल बनने जा रहा है. होटल, बिग बाजार, बैंक्वेट हॉल, एटीएम, मल्टीप्लेक्स जैसी सुविधाओं से लैस यह कॉप्लेक्स शहर के लोगों के लिए काफी सुविधाजनक होगा. बीच शहर में बन रहे इस मल्टीप्लैक्स को लेकर दोबारा निविदा की प्रक्रिया की गई.

छह माह पूर्व में हुई निविदा में कुछ तकनीकी दिक्कतें आने से दोबारा निविदा निकाली गई. जहां रांची की कंपनी ग्रीन हर्बल कंपनी को मल्टी कॉप्लेक्स बनाने की जिम्मेवारी मिली है. आरलडीए यानि रेल भूमि विकास प्राधिकरण की देखरेख में इस कॉप्लेक्स का निर्माण होगा. आरएलडीए से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्य के लिए अधिकृत कंपनी हर्बल ग्रीन ने प्रथम किश्त के रूप में जमानत राशि जमा कर दी गई है. कंपनी को रेलवे की यह जमीन 45 वर्षों के लिए लीज पर दी गई है. इस मॉल का निर्माण 118 करोड़ से होगा.

रेलवे स्टेशन के तालाब वाली भूमि पर बनने वाले शॉपिंग कॉप्लेक्स में एक परिसर के नीचे लोगों को कई सुविधाएं मिलेंगी. चयनित एजेंसी से मिली जानकारी के अनुसार जिस स्थल पर निर्माण होना है, वह जल क्षेत्र है. जिसके लिए नाली बनाना अनिवार्य होगा. हालांकि निचले स्तर में होने के बावजूद वहां से पानी निकालने के बाद ग्राउंड फ्लोर पर करीब 5000 स्क्वॉयर मीटर फुट में पार्किंग का निर्माण होगा. वहीं मार्केट कॉप्लेक्स का निर्माण दो हजार वर्गमीटर की भूमि में होगा. इस एरिया में बन रहे शॉपिंग मॉल में पार्किंग, बिजली, साफ-सफाई, शौचालय के साथ बच्चों के मनोरंजन का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. बच्चों के लिए अत्याधुनिक झूले व रैप की व्यवस्था की जा रही है.

इसी तालाब को भर कर बनेगा मल्टीकाम्प्लेक्स मार्केट

मल्टीकॉप्लेक्स का निर्माण भले ही ग्रीन हर्बल कंपनी कर रही है. लेकिन इसकी पूरी निगरानी आरएलडीए यानि रेल भूमि विकास प्राधिकरण कर रही है. जहां साफ-सफाई व्यवस्था के लिए किसी कंपनी का चयन किया जाएगा. इस मल्टी कॉप्लेक्स में बड़े ब्रांड्स के अलावे कई मध्यम व छोटी कंपनियों के शोरूम भी रहेंगे. वहीं कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि खुलने वाले शोरूम व दुकानों की पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही उन्हें लीज किया जाएगा. इस मॉल के रेलवे द्वारा भूमि हर्बल ग्रीन कंपनी को 45 वर्षों के लिए लीज पर दी जा रही है. जमीन रेलवे की रहेगी, लेकिन यहां दुकान खोलने वालों को आरएलडीए व हर्बल ग्रीन कंपनी से करार करना होगा. रेलवे अपनी खाली पड़ी जमीनों के व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए प्राधिकरण के माध्यम से उन जमीनों को चिह्नित कर उनका टेंडर करती है.

बता दें कि एजेंसी तय होने के साथ ही सात वर्ष पूर्व रेलवे बजट में शामिल योजना के अब आकार लेना शुरू हो गई है. जिससे आने वाले दिनों में शहर में एक नए मल्टी कॉप्लेक्स से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी. विदित हो कि इस मल्टी कॉप्लेक्स के लिए बजट का प्रस्ताव वित्तीय् वर्ष 2012-13 में हुआ था. लेकिन स्थल से लेकर कंपनी व टेंडर की प्रक्रिया पूरी नहीं होने से मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ था.

आरएलडीए प्रोजेक्ट मैनेजर पीएम मिश्रा कहते है कि, सासाराम रेलवे स्टेशन की भूमि पर मल्टी कॉप्लेक्स निर्माण की प्रक्रिया मई में शुरू होगी, जहां अगले एक साल के अंदर निर्माण प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. एक ही परिसर में शहरवासियों के लिए यहां कई सुविधाएं मिलेंगी.

सासाराम स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार कहते है कि, आरएलडीए के माध्यम से स्टेशन के पास मल्टी कॉम्पलेक्स मार्केट का निर्माण होना है. इसमें चयनित एजेंसी द्वारा इसी महिने से कार्य शुरू करना है. शहर के लिए यह मॉल विशेष रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here