सीबीएसई दसवीं में 97.8% अंक लाकर खुशी बनी रोहतास में टॉपर

0
990

सीबीएसई ने दसवीं की परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया है. सीबीएसई ने दावा किया है कि रिकॉर्ड 31 दिनों में ही दसवीं का रिजल्ट जारी किया गया है. सीबीएसई दसवीं में इस बार रोहतास जिले में 90 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं. पिछले बार के मुकाबले परीक्षा में छात्रों की सफलता का प्रतिशत बढ़ा है.

जिले में सीबीएसई दसवीं की परीक्षा में 3840 छात्रों ने परीक्षा का फॉर्म भरा था. जिसमें 3456 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. दसवीं के नतीजों की घोषणा के साथ ही सीबीएसई ने इतिहास रच दिया है. सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित किया. 10 वीं के परीक्षार्थीयों को शायद इस बात का अंदाजा नहीं था कि उनके परिणाम इतने कम समय में सामने होंगे. सीबीएसई 10 वीं में इस बार जिले में अधिक परीक्षार्थी सफल हुए हैं. पिछली बार के मुकाबले इस बार के परीक्षा परिणाम छात्रों के लिए ज्यादा सुकून देने वाला रहा.

संत पॉल स्कूल में ख़ुशी से झूमते छात्र

वहीं सीबीएसई द्वारा जारी दसवीं की परीक्षा में रोहतास जिले की टॉपर खुशी कुमारी बनी. सासाराम के स्कॉटिश सेंट्रल स्कूल की छात्रा खुशी को 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है. इन्हें कुल 500 अंकों में 489 अंक मिला है. इस सफलता पर स्कॉटिश सेंट्रल स्कूल के विद्यालय प्रबंधन ने शुभकामना दी हैं. जिले में टॉप करने वाली खुशी के पिता सच्चिदानंद सिंह पेशे से शिक्षक व मां आरती सिंह गृहणी हैं. खुशी के अभिभावकों ने बेटी की सफलता पर कहा कि समाज में बेटियां बेटों से कहीं कम नहीं है. खुशी ने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया. आरती बड़ी होकर वैज्ञानिक बन विज्ञान के क्षेत्र में देश के लिए कुछ करना चाहती है.

वहीं उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र बंजारी की बंजर भूमि में पैदा हुए लाल ने सीबीएसई दसवीं की परीक्षा में कमाल कर दिया. डीएवी कटार के छात्र अंकित निरुपम ने 97.2 फ़ीसदी अंक लाकर जिला में दूसरा स्थान लाया. उसकी इस सफलता से जहां परिवार समेत विद्यालय प्रबंधन उत्साहित हैं. अंकित कुमार के पिता अजीत सिंह वर्तमान में बंजारी में पैक्स अध्यक्ष हैं. घर में अंकित के अलावा दूसरा पुत्र अभिषेक कुमार डीएवी स्कूल में पांचवी कक्षा में है. एक वर्ष पूर्व अंकित की मां जो शिक्षिका थी उनका आकस्मिक निधन हो गया. पुत्र का कहना है कि काश अगर मां जिंदा होती तो आज इस खुशी में चार चांद लग जाता है.

द डीपीएस बिक्रमगंज का रिजल्ट

डीएवी, अदमापुर के स्कूल टॉपर अंकित कुमार 97 प्रतिशत अंक के साथ तीसरे नंबर पर रहे. इन्हें 500 में से 485 अंक प्राप्त हुआ. संत पॉल स्कूल के बच्चों का परीक्षा का परिणाम शत प्रतिशत रहा. संत पॉल स्कूल के टॉपर इरफान आलम व आयुष राज व दिनारा के खनिता के आयुष राज 96.4 प्रतिशत लाकर संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रहे है. पांचवे स्थान पर एमडी दानिश व डेहरी के पियूष कुमार 96 प्रतिशत अंक के साथ रहे. छठवें स्थान पर श्याम कुमार, हर्ष राज व संदीप कुमार 96.2 प्रतिशत लाकर संयुक्त रूप से रहे. सातवें स्थान पर अभिनव त्रिपाठी, आर्ची कुमारी, सन्नी कुमार, अहमद रजा खान, पुष्पांजलि कुमारी व अनूप कुमार 95.8 प्रतिशत अंक के साथ रहे. आठवें स्थान पर डीएवी स्कूल के राहुल राज व आदर्श राज 95.5 प्रतिशत अंक के साथ रहे. बाल विकास विद्यालय के टॉपर अनूप कुमार को गणित में 100 नंबर प्राप्त हुए हैं. नौवें स्थान पर 95.4 प्रतिशत प्राप्त कर प्रेम केशरी, रोहन सिंह व अमर कुमार रहे. दसवें स्थान पर 95.2 प्रतिशत अंकों के साथ अमित पांडेय, अंकित राय, आशुतोष शंकर, अंकित कुमार, प्रिया कुमारी रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here