होटल और किराएदारों पर रोहतास पुलिस रखेगी पैनी नजर

0
1260

होटल, हॉस्टल और मकानों में रहने वाले किराएदारों पर अब रोहतास पुलिस की पैनी नजर रहेगी. सरकारी व निजी छात्रावासों पर भी लगाम कसने की रणनीति बनाई गई है. इसके अलावे सरकारी एवं निजी हॉस्टलों की सूची तैयार कर चौकसी बरती जाएगी. एसपी सत्यवीर सिंह ने जिले के सभी थानाध्यक्षों को निर्देश जारी कर दिया है. जिसके तहत होटलों पर निगरानी रखने व औचक निरीक्षण करने का टॉस्क सौंपा गया है. थानाध्यक्षों को उनके क्षेत्र में संचालित हो रहे सभी आवासीय होटलों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी लगाने के लिए होटल मालिकों को नोटिस देने को कहा गया है. साथ ही होटल में ठहरने वाले लोगों के लिए संधारित किए गए इंट्री रजिस्टर का थाना द्वारा प्रतिदिन सत्यापन करने का टास्क सौंपा गया है. रजिस्टर में ठहरने वाले व्यक्ति का पहचान पत्र, फोटो और मोबाइल नंबर अंकित करना अनिवार्य किया गया है.

वही मकान मालिक को घर में रखे जाने वाले किराएदारों के संबंध में अपने थाना को सूचना देने को कहा गया है. एसपी के नए निर्देश के अनुसार किराएदार के संबंध में सभी अपेक्षित जानकारी भी मकान मालिक को रखनी पड़ेगी, अन्यथा किसी प्रकार के गैर कानूनी कार्य में किराएदार के लिप्त होने के मामले में मकान मालिक पर भी कार्रवाई करने के लिए पुलिस स्वतंत्र रहेगी. किराएदार की गतिविधि संदिग्ध होने की स्थिति में मकान मालिक को थाना को सूचना देने को कहा गया है.

 

रोहतास एसपी सत्यवीर सिंह

महिला हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान रखने का निर्देश सभी थानाध्यक्षों को दिया गया है. हॉस्टल में रहने वाली लड़कियों से जाकर महिला पुलिस मिल कर उनसे बातचीत करेंगी. किसी भी प्रकार की परेशानी होने की बात प्रकाश में आने के बाद उस पर पुलिस त्वरित कार्रवाई करेगी. छेड़खानी जैसी समस्याओं के निदान के लिए हॉस्टल और कॉलेज के आसपास पुलिस को नियमित गश्त लगाने का निर्देश दिया गया है. सरकारी महिला छात्रावास के आसपास असुरक्षा का वातावरण होने की स्थिति में परिसर के बाहर स्थायी तौर पर पुलिस बल की तैनाती की जाएगी. साथ ही एसपी ने निर्देश दिया है कि, छात्राओं का थाना या हेल्प-लाइन नम्बर उपलब्ध कराया जाए और जागरूक किया जाय कि वे किसी तरह की कठिनाई, असुरक्षा संबंधी प्रकरण की तत्काल पुलिस को सुचना दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here