रोहतास की बेटी किरण ज्योति करेगी बर्फ से सटी सीमा की रक्षा

0
1754

ये बेटियां जो बेटे से नहीं है कम, रच रही इतिहास अब अपने दम। इन पंक्तियों को चरितार्थ करने में लगी हैं बिहार की बेटियां। नारी सशक्तिकरण के दौर में अब ये देश की रक्षा को बर्फीली सीमा पर तैनात हो रही हैं।

जिला मुख्यालय सासाराम से सटे अमरा तलाब के बढैयाबाग की बेटी किरण ज्योति इंडियन तिब्बत बॉर्डर पुलिस मिलिट्री एकेडमी के चंडीगढ़ से पास आउट होने के बाद देश की बर्फीली सीमा पर तैनात होने की तैयारी कर रही है। एक दिन पहले हरियाणा के चंडीगढ़ स्थित ट्रेनिंग कैम्प से पास आउट 12वीं बटालियन की हिम वीरांगना 44 सप्ताह की ट्रेनिंग के देश सेवा की शपथ ले चुकी है।

किरण ज्योति

शपथ ग्रहण के बाद कंधे पर बंदूक रखकर वह दुश्मनों के चक्रव्यूह को तोड़ने के लिए तैयार है। आंखों में देश सेवा करने का भाव भी स्पष्ट रूप से झलक रहक है। उसके साथ शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेकर गांव लौटे भाई संजीव मोहन कहते हैं कि बहन ने हमसभी का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि बहन बचपन से प्रतिभाशाली थी।

भाई संजीव मोहन के साथ किरण ज्योति

पिता वीरेंद्र चौधरी व माता अनिता देवी को भी अपनी बेटी पर गर्व है। उन्होंने कहा कि हर दिन देश की सीमा पर जवान के शहीद होने की बात जानने के बाद भी मेरी बेटी ने उसी रास्ते को चुना, यह कोई सहज कार्य नहीं है। उनके अनुसार जमाना बदलेगा तो सोच भी बदलेगी। उनकी सलाह है कि हर अभिभावक अपनी बेटियों को बेटे से कम नहीं आंकें। इसके पूर्व जिले की बेटी व राज्य की चर्चित खिलाड़ी सोनी कुमारी भी पैरा मिलिट्री में शामिल हो देश की सेवा कर रही हैं।

साभार- दैनिक जागरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here