गुप्ताधाम में चैती शिवरात्रि पर हजारों भक्त ने किया जलाभिषेक

0
867

गुप्ताधाम में बुधवार को चैती शिवरात्रि पर हजारों लोगों ने गुफा स्थित पवित्र शिवलिंग पर जलाभिषेक किया. इस शिवरात्रि में भीड़ ऐसी उमड़ी कि संपूर्ण कैमूर पहाड़ी हर-हर महादेव के नारे से गूंज उठे. श्रद्धालुओं के रात्रि में आने-जाने के लिए उगहनी घाट से लेकर औरैईया गांव तक जंगलों में तथा पनारी से लेकर कुसमा गांव तक ट्यूब लाइट की व्यवस्था की गई थी. रात्रि के अंधेरे में भी दोनों घाट बिजली की लाइट से जगमगा रहे थे. धाम पर बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे.

लोग अपने वाहन उगहनी और पनारी घाट के पास खड़ा करके पैदल ही पहाड़ी पर चढ़ रहे थे, तो कोई ट्रैक्टर या अन्य वाहनों पर सवार होकर दुर्गावती जलाशय परियोजना से होते हुए गुप्ता धाम पहुंचे. मंगलवार रात्रि में दो बजे के बाद ही गुफा द्वार पर भारी संख्या में श्रद्धालु जुट गए थे. भारी भीड़ के कारण हजारों श्रद्धालु गुफा के द्वार पर ही पूजा-अर्चना करके लौट गए. गुफा में बिजली व ऑक्सीजन गैस की व्यवस्था तो की गई थी, लेकिन पर्याप्त नहीं होने के कारण लगभग पांच दर्जन भक्तों को मूर्छित अवस्था में बाहर निकाला गया.

गुप्ताधाम विकास कमेटी उनका निजी चिकित्सकों से इलाज करायी. गुप्ताधाम विकास कमेटी के मुताबिक हजारों लोगों ने गुप्ताधाम के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया. श्रद्धालुओं के भीड़ के कारण धाम की जंगलों में जगह कम पड़ गई. गुप्ता धाम में पेयजल व्यवस्था की कमी देखी गई. पंद्रह चापाकल में आठ पानी नहीं दे रहे हैं. कमेटी के लोगों ने समरसेबल पंप से पानी उपलब्ध करायी.

स्वास्थ्य विभाग की टीम भी नहीं पहुंची थी. कई लोगों के अंधेरे में पत्थरों में ठोकर लगने से पांव लहूलुहान हो गया है. गुप्ता धाम विकास कमेटी के सदस्यों ने बताया कि सड़क की मरम्मत अच्छी तरह नहीं की गई है. वन विभाग द्वारा सारी राशि निकासी करके बंदरबांट कर ली गई है. सड़क की हालत खराब होने के कारण भक्तों को आने जाने में काफी परेशानी हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here