बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी, तीनों स्ट्रीम में टॉपर बनी बेटियां

0
1028

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आज इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया. इस बार लगभग 52.95 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं.साइंस में 44.5 जबकि आर्ट्स में 61 प्रतिशत परीक्षार्थी जबकि कॉमर्स में 91.32 फीसदी बच्चे सफल हुए हैं. औपचारिक तौर पर घोषणा के बाद वेबसाइट पर भी रिजल्ट दिखना शुरू हो गया है. इंटर साइंस में शिवहर की रहने वाली कल्पना कुमारी टॉपर बनी है. जिसे 434 अंक पाप्त हुआ है. कल्पना ने कुछ दिन पहले ही नीट की परीक्षा में देश भर में टॉप किया था. जबकि साइंस के दूसरे स्थान पर अभिनव आनंद को सिमतुल्ला जमुई से 421 अंक मिला है.

कॉमर्स में कॉमर्स में आरडीएस कॉलेज की निधि सिन्हा टॉपर बनी हैं. उन्हें 434 अंक मिले हैं, दूसरे स्थान पर माला कुमारी हैं. गया कॉलेज की माला को 430 अंक मिले हैं जबकि तीसरा स्थान पाने वाले मोहम्मद इशाद जो कि नालंदा के हैं. वहीं गोपालगंज की रहने वाली कुसुम कुमारी आर्ट्स में टॉप की है. कुसुम को 500 में से कुल 424 अंक हासिल हुए हैं. जबकि कला संकाय में दूसरे स्थान पर प्रियांगी मेहता और तीसरे स्थान पर मुलतला की प्रज्ञा प्रांजल हैं.

रिजल्ट के लिए यहाँ क्लिक करें- http://www.biharboardonline.in/

कल्पना कुमारी

मालूम हो कि, बिहार बोर्ड ने पहले इंटरमीडिएट के रिजल्ट 7 जून को जारी करने वाला था, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलॉइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 7 जून होने से 12वीं का रिजल्ट एक दिन पहले जारी किए जाने का फैसला किया गया. बिहार बोर्ड ने यह फैसला छात्रों की सहूलियत को ध्यान रखते हुए किया है.

बता दें की बिहार बोर्ड इंटर के पहले पांच टॉपरों को सरकार की ओर से 1500-1500 रुपये प्रति माह की स्कॉलरशिप मिलेगी. स्कॉलरशिप की अवधि 12वीं के बाद चुने गए कोर्स के आधार पर तय होगी.बिहार बोर्ड इंटर परीक्षाएं 6 फरवरी से 16 फरवरी 2018 तक चली थीं. प्रैक्टिकल एग्जाम 11 जनवरी से 25 जनवरी के बीच आयोजित हुए थें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here