Bihar Board 10th Result 2019: 15 अप्रैल तक घोषित हो सकता है मैट्रिक का परीक्षा परिणाम

0
531

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 15 अप्रैल तक मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। इसके लिए बोर्ड ने तैयारी काफी जोर-शोर से शुरू कर दी है। इंटर के रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड का अगला टारगेट अब मैट्रिक का रिजल्ट है। इसके लिए बोर्ड ने टॉपरों का साक्षात्कार लेना शुरू कर दिया है।  
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में मैट्रिक के रिजल्ट की तिथि घोषित की जाएगी। उसके एक सप्ताह बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। छात्र इन वेबसाइट्स पर ही अपना रिजल्ट (BSEB 10th Result) चेक कर पाएंगे।


एेसे चेक करें अपना रिजल्ट


स्टेप 1: छात्र 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए Bihar Board 10th Result के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अपना रॉल नंबर और रॉल कोड सबमिट करें।
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5: रिजल्ट डाउनलोड कर उसका प्रिंट ले सकते हैं।


पिछले साल से बेहतर रहा इस साल इंटर का रिजल्ट


इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 60 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बता दें कि 12वीं का रिजल्ट पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहा है। इंटरमीडिएट में इस साल 79.76% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। कॉमर्स में 93 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए, आर्ट्स में 76.53 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए जबकि 81.20 फीसदी स्टूडेंट्स साइंस में पास हुए हैं। 


पिछले साल जून में जारी हुआ था मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट


बता दें कि पिछले साल BSEB ने 10वीं का रिजल्ट (Bihar Board Matric Result) 26 जून को जारी किया था और पिछले साल 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक हुई थी, इसमें करीब 17 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया था और 10वीं में 68.89 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। इस साल मैट्रिक का रिजल्ट भी बेहतर होने की उम्मीद की जा रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here