अब भागलपुर-नई दिल्ली सुपरफास्ट किऊल-गया के रास्ते, सासाराम जंक्शन पर भी होगा ठहराव

0
3865
अब सासाराम जंक्शन पर 15 फरवरी के निर्धारित तिथि को संशोधित कर 18 मार्च से भागलपुर-नई दिल्ली सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन की ठहराव की घोषणा रेलवे बोर्ड ने जारी की है। ज्ञात हो की 15 फरवरी को सिल्क सिटी भागलपुर से नई दिल्ली तक जानेवाली सुपर फास्ट साप्ताहिक ट्रेन के मार्ग परिवर्तन कर शहरवासियों को रेलवे के क्षेत्र में एक तोहफा मिला है। बता दें कि भागलपुर जंक्शन से मार्ग परिवर्तित करके चलने वाली भागलपुर-नई दिल्‍ली साप्ताहिक ट्रेन (12349 अप / 12350 डाउन) का 18 फरवरी से सासाराम में ठहराव रेलवे ने निर्धारित किया था।
जबकि उक्त यात्री ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन कर परिचालन करने के संबंध में पूर्व-मध्य रेलवे की तरफ से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है, जो अब 18 फरवरी के बदले 18 मार्च से भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक ट्रेन का ठहराव होगा। नई ट्रेन के मार्ग परिवर्तन करके सासाराम में ठहराव की अनुमति रेलवे द्वारा मिलने के बाद क्षेत्रवासियों ने रेलवे बोर्ड के प्रति प्रसन्नता जाहिर की है।
यह सुपरफास्ट यात्री ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी। बताते चलें की यह ट्रेन सिल्क सिटी भागलपुर से अप लाईन में प्रत्येक सोमवार की शाम 3:30 बजे भागलपुर जंक्शन से चलकर भाया किऊल-गया के रास्ते सासाराम जंक्शन पर सोमवार को रात 9 बजकर 4 मिनट पर पहुंचेगी और 9 बजकर 6 मिनट पर खुल जाएगी, जो दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए नई दिल्ली जाएगी। इस ट्रेन में कुल 23 कोच होंगे जिसमें 6 जनरल कोच रहेगा। जबकि अपने निर्धारित समय से उसी प्रकार नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डाउन लाईन में प्रत्येक मंगलवार की रात 11:45 में नई दिल्ली से चलकर अगले दिन बुधवार की दोपहर 1 बजकर 8 मिनट पर सासाराम जंक्शन पर पहुंचेगी और फिर सिल्क सिटी भागलपुर के लिए रवाना हो जाएगी।
इस रूट से यात्री ट्रेन का होगा परिचालन:
रेलवे रूट चार्ट के अनुसार यह यात्री ट्रेन भागलपुर जंक्शन से खुलने के बाद सीधे किऊल, नवादा, गया, सासाराम, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से होते हुए इलाहाबाद-कानपुर के रास्ते नई दिल्ली को पहुँचेगी। सासाराम से नई दिल्ली के बीच सिर्फ दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर ही इस ट्रेन का ठहराव होगा। ज्ञात हो कि फिलहाल यह ट्रेन भागलपुर से चलकर भाया झाझा, पटना जंक्शन, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते नई दिल्ली को जाती है।
गया-दीन दयाल उपाध्याय रेलखंड से गुजरने वाली सिल्क सिटी भागलपुर साप्ताहिक सुपर फास्ट ट्रेन इस रूट से चलनेवाली पहली ट्रेन होगी। बताते चलें की पूर्व-मध्य रेलवे के उक्त रेलखंड से सुल्तानपुर-भागलपुर जाने के लिए यह पहली ट्रेन है। अब वैद्यनाथ धाम के लिए सुल्तानपुर स्टेशन पर उतरकर जाने में आसानी होगी। स्थानीय जंक्शन से पहली बार गया, नवादा, कियुल, सुल्तानपुर एवं भागलपुर तक यह ट्रेन जाएगी। इस परिवर्तित रूट से यह ट्रेन भागलपुर से नई दिल्ली तक का सफर 22 घंटे में पूरा करेगी। इससे क्षेत्र के लोगों में कापी खुशी है। बाबाधाम जाने वाले यात्रियों व कावरियों को इस ट्रेन से सबसे अधिक लाभ मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here