आरा-रांची के बीच चलेगी ट्रेन, बिक्रमगंज-सासाराम होकर किया जाएगा परिचालन

0
4012
आरा-सासाराम रेलखंड पर स्थित नोखा स्टेशन

आरा से रांची तक पहली एक्सप्रेस ट्रेन 14 जनवरी से 31 मार्च के बीच आरा स्टेशन से रांची के लिए रवाना की जाने की संभावना है. यह ट्रेन बिक्रमगंज-सासाराम होकर चलेगी. केंद्रीय मंत्री सह आरा के सांसद आरके सिंह इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

रेलवे बोर्ड ट्रेन नंबर, टाइम-टेबल और ठहराव को लेकर विमर्श कर रही है और शीघ्र ही निर्णय लेकर इस ट्रेन की घोषणा कर दी जायेगी. रेलवे अधिकारी ने बताया कि लंबे समय से आरा के लोगों की मांग थी कि आरा-रांची के बीच ट्रेन चलायी जाये. रेलवे ने आरा-सासाराम-रांची के बीच एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है.

आरा स्टेशन

पूर्व मध्य रेल के जीएम कार्यालय के विश्वस्त सूत्रों की मानें तो जीएम स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है. रेलवे के दानापुर मंडल को इस ट्रेन के परिचालन से संबंधी जरूरी निर्देश भी दिए जा चुके हैं. आरा से रांची तक जानेवाली पहली ट्रेन का सासाराम रूट फाइनल हो चुका है. उसके आगे यह ट्रेन गया होकर चलेगी या गढ़वा रोड, बरकाकाना होकर इसपर अंतिम निर्णय होना बाकी है. रेलवे के अधिकारी रूट को लेकर योजना बना रहे हैं.

Ad.

मालूम हो कि, आरा में ट्रनों के मेंटेनेंस की सुविधाओं का और विस्तार हो रहा है. वहां ट्रेनों को खड़ा करने के लिए एक नया पिटलाइन, एक सिबलाइन और एक नया प्लेटफॉर्म का भी निर्माण हो रहा है. स्टेशन के दक्षिणी छोर से भी प्लेटफॉर्म पर आने की सुविधा अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी. स्टेशन के दक्षिणी छोर पर स्थिति दलदली भूमि को पाटकर वहां से प्लेटफॉर्म का रास्ता भी बना दिया गया है. पहले यहां डीजल इंजन से आरा-रांची ट्रेन की शुरुआत होगी. 31 मार्च तक आरा-सासाराम रेल विद्युतीकरण का कार्य भी पूरा होने के बाद अप्रैल से विद्युत इंजन ट्रेन इस रूट पर चलेगी.

सासाराम स्टेशन

बता दें कि आरा-सासाराम रेलखंड के लिए अलग से नया प्लेटफॉर्म बनकर भी तैयार हो गया. जिसका सिर्फ उदघाटन होना बाकी है. वहीं कूड़ा डंप में तब्दील रेलवे की जमीन में स्टेडियम का भी जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ हो गया है. जबकि प्रस्तावित मल्टी कंपलेक्स मार्केट के लिए आरएलडीए की तरफ से टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here