मार्च में होगी आरा-भभुआ रेललाइन की शुरुआत एवं सासाराम रेलखंड का दोहरीकरण

0
1871
आरा स्टेशन

यह वर्ष भोजपुर जिले के लिए कई करोड़ का सौगात लेकर आएगा. लंबे समय से अभावों से जूझ रहे रेलवे स्टेशन को सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा. सांसद सह ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह कई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रयासरत हैं. आरा-भभुआ रेललाइन का शिलान्यास मार्च 2019 में होना है. इस दौरान मार्च में आरा जंक्शन पर रेल मंत्री पीयूष गोयल आएंगे. आरा-सासाराम रेलखंड का मार्च में दोहरीकरण का शिलान्यास भी रेलमंत्री करेंगे.

आरा जंक्शन पर चल रहे वास पीट, स्वचालित सीढ़ी, आरा के ओवरब्रिज, कुल्हड़िया के ओवरब्रिज व आरा जंक्शन से अन्य जगहों के लिए पांच ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं पटना से दिल्ली के बीच राजधानी के तर्ज पर एक नई ट्रेन खोलने की योजना भी है. वहीं पूर्वी गुमटी के पास चल रहे ओवरब्रिज का भी उद्घाटन मार्च में हो जाएगा. मार्च में रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को चार नं. प्लेटफार्म की सुविधा मिलेगी.

आरा जंक्शन

वहीं हाजीपुर रेल जोन के अधिकारी सूत्रों के अनुसार आरा जंक्शन से चार नई ट्रेनों को खोलने के लिए योजना बनाई जा रही है. जिसमें आरा से रांची, आरा से हावड़ा, आरा से धनबाद, आरा से कटिहार होते हुए न्यू जलपाईगुड़ी, आरा से सासाराम होते हुए नई दिल्ली के लिए ट्रेन खोलने की योजना बनाई जा रही है. 

इस वर्ष बढ़ती रेलगाड़ी को ध्यान में रखते हुए, दानापुर रेल मंडल एवं मुगलसराय रेल मंडल के तहत मुगलसराय से झाझा के बीच तीसरी रेल लाइन का सर्वे का काम पूरा हो चुका है. अब टेंडर प्रक्रिया को अपनाकर तीसरी रेल लाइन बनाने का इस वर्ष का चालू हो जाएगा. अनुमान है कि मार्च में रेल मंत्री के आगमन के दौरान उसका भी शिलान्यास किया जाएगा.

आरा-सासाराम रेलखंड

जबकि आरा जंक्शन से माल गोदाम को हटाकर कुल्हड़िया में बनाने की योजना रेलवे प्रशासन ने तैयार कर ली है. आरा में माल गोदाम कि मालगाड़ी लगाने को लेकर काफी दिनों से व्यापारियों का मांग थी, कि यहां पर हम व्यापारियों का कोई सुविधा नहीं है. इस कारण रेल प्रशासन ने कुल्हड़िया में माल गोदाम बनाने की योजना बनाई है. कुल्हडिय़ा में चार रेल रेक का माल गाड़ी लगाने के लिए डीपीआर तैयार कर ली है. मार्च में इसका शिलान्यास किया जाएगा. 

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here